OK का फुल फॉर्म क्या है?

आज के समय में अंग्रेजी भाषा के कई ऐसे शब्द हैं जिन्हें हम सभी सामान्य बोलचाल में यूज करते रहते हैं जैसे ओके (OK), हेलो (Hello), सॉरी (Sorry) आदि पर इनकी मीनिंग और मतलब सही नहीं पता होता है ओके शब्द शायद हेलो के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला अंग्रेजी का शब्द है जिसे छोटे से लेकर बड़ों तक की सभी यूज करते हैं.

OK का फुल फॉर्म क्या है? ऐसे सवाल कई लोगों के मन में जरूर आते होंगे जिसे बताने के लिए मैंने यह लेख बनाया है ज्यादातर लोग OK शब्द को Okey या फिर Okay का ही short form समझ लेते हैं. जिसका अर्थ हिंदी में कहे तो “ठीक है” पर सही में ऐसा नहीं है. आपको सुनकर थोड़ा अजीब लगेगा परंतु इसकी हिस्ट्री पर नजर डाले तो बहुत पुरानी है जो हम इस लेख के द्वारा आप लोगों को  बताएंगे कि ओके का फुल फॉर्म क्या होता है? OK ka full form in Hindi, ओके को हिंदी में क्या कहते हैं, इसकी उत्पत्ति कैसे हुई है, ओके का यूज़ किन किन रूपों में करते हैं आदि तो चलिए जानते हैं OK की संपूर्ण जानकारी के बारे में.

OK का full form “All Correct” होता है जो कि ग्रीक भाषा में olla kolla शब्द से माना गया है.

OK शब्द का use बहुत से उपकरणों जैसे मोबाइल, कंप्यूटर और TV रिमोट में भी सहमति के लिए किया जाता है.

ओके शब्द का प्रयोग बहुत पहले से होता आ रहा है अभी से नहीं इसकी हिस्ट्री बहुत पुरानी है जो कि 180 वर्षों पहले की है.

  • OK शब्द कहने और सुनने में छोटा जरूर लगता है परंतु इसका यूज कई अर्थों में किया जाता है इसी कारण OK का फुल फॉर्म के बारे में बहुत से मतभेद हैं और इसके अलग-अलग फुल फॉर्म बताए गए हैं जो कि आगे हम बताएंगे.

OK का हिंदी में फुल फॉर्म क्या होता है

OK का हिंदी में फुल फॉर्म “सब सही है” होता है.

हिंदी में OK का मतलब ठीक है से भी लगाया जाता है जैसे तुम यह काम कर लेना तो ज्यादातर लोग सकारात्मक उत्तर ठीक है देते हैं.

वैसे OK के फुल फॉर्म को अलग-अलग विद्वानों ने अलग-अलग बताया है परंतु इसके पीछे का इतिहास अगर देखा जाए तो ओके के शब्द का फुल फॉर्म ऑल करेक्ट (All Correct) ही होता है लेकिन अब आपके मन में यह भी सवाल उठता होगा कि इसका शार्ट फॉर्म तो AC होगा परंतु ऐसा नहीं क्योंकि हम आपको बता दें कि सन 1830-1845 तक इंग्लिश शब्दों की गलत स्पेलिंग लिखने का प्रचलन था जिससे all correct को oll korrect लिखा गया जिसको संक्षिप्त में ok कर दिया गया इसीलिए तब से अब तक all korreck को ok ही लिखा जाता है

OK की उत्पत्ति

OK शब्द की उत्पत्ति के विषय में कई कथन प्रचलित हैं जो कि इस प्रकार हैं.

इस कथन के अनुसार OK की उत्पत्ति 19वीं शताब्दी में अमेरिका से हुई यह कथन सर्वमान्य है.

वहीं अन्य लोगों का मानना है कि OK की उत्पत्ति गलत उच्चारण के कारण हुई. एक मान्यता यह भी है कि ओके की उत्पत्ति मजाक के तौर पर हो गई क्योंकि 19 वी सदी के समय में किसी शब्द को मजाकिया ढंग से कह देने का प्रचलन था.

विकिपीडिया के अनुसार, ok की उत्पत्ति olla kolla से हुई है जो कि एक ग्रीक शब्द है जिसे “All Correct” कहते हैं 

कुछ लोगों के अनुसार OK शब्द की उत्पत्ति रेलवे स्टाफ के एक व्यक्ति द्वारा जिसका नाम ओविदा केली था वह अपने डॉक्यूमेंट की जांच करने के बाद अपना नाम शॉर्ट फॉर्म में ओके लिखता था.

OK शब्द का सर्वप्रथम प्रयोग boston morning ने 23 मार्च 1839 में अपने लेख में किया था.

Ok शब्द oll korrect या ole kurreck से लिया गया है जो कि अमेरिका अमेरिकन अंग्रेजी से है. इसी oll korrect का शॉर्ट फॉर्म ओके हैं.

और ok शब्द का उपयोग मजाक के तौर पर all correct कर दिया गया जो कि जानबूझ कर व्यग्न रूप में गलत लिखा गया था और कैरेट का हिंदी मीनिंग “सब ठीक है” होता है

जो कि आज पूरा विश्व ok शब्द का यूज करता है और कई रूपों में करता है शायद इसीलिए ok के अन्य फुल फॉर्म भी होते हैं.

Ok के अन्य full form

आपके वैसे तो 2 लेटर्स का वर्ड लगता है पर इसकी पृष्ठभूमि तक की जाने के बाद यह पता चलता है कि इसके कई फुल फॉर्म होते हैं

  • All correct
  • All clear
  • Okay
  • Objection killed
  • Objection knock

OK Word का इस्तेमाल अलग-अलग ढंग से किया जाता है जैसे अनुमोदन, स्वीकृति, समझौता, सहमति आदि का संकेत किया जाता है.

Ok शब्द का use कैसे करते हैं

अनुमोदन अप्रूवल

किसी दूसरे से इजाजत या परमिशन लेना होता है तब भी ओके शब्द का प्रयोग किया जाता है. जैसे कभी हमें ऑफिस से जल्दी निकलना होता है तो हम अपने बॉस से approval लेते हैं और वह इसके लिए भी ओके शब्द का use करता हैं

स्वीकृति

उदाहरण के लिए जैसे हमारा बच्चा किसी बात को लेकर जिद्द कर रहा होता है और हम उस बात को स्वीकार कर लेते हैं तो इस sence में भी OK बोलते हैं.

समझौता व सहमति के लिए

जैसे: मैं इस कार्य के लिए वहां चला जाऊंगा ok.

एक दूसरे की अच्छी स्थिति बताने के लिए

जैसे: सुनील बिल्कुल ओके हैं

ओके शब्द का प्रयोग सकारात्मक उत्तर देने के लिए किया जाता है क्योंकि इसका अर्थ “ठीक है” से भी लगाया जाता है.

Conclusion – OK का फुल फॉर्म क्या है?

मैं आशा करती हूं कि हमारा यह आर्टिकल ओके का फुल फॉर्म अच्छा लगा होगा क्योंकि हमारा हमेशा से यही प्रयत्न रहता है कि लोगों तक संपूर्ण व सटीक जानकारी पहुंचाऊ जिससे इधर-उधर भटकना न पड़े और समय की भी बचत होगी फिर भी अगर आपके मन में कोई सवाल व डाउट्स हैं तो आप उसे कमेंट के जरिए पूछ सकते हैं

 धन्यवाद!

Previous articleITI Full Form in Hindi और आईटीआई क्या है?
Next articleTop 10 Indian Bloggers of 2021 और उनकी Earnings
मेरा नाम Seema Verma है, मैं Lucknow की रहने वाली हूँ, ब्लॉग लिंखना मुझे अच्छा लगता है ताकि मैं विभिन्न प्रकार की Internet और Technology से जुड़ी जानकारियाँ लोगों में शेयर कर सकूँ इसलिए मैं आशा करती हूँ कि मेरे द्वारा लिखी गयी Blog Post आप लोगों को पसंद आयेगी। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हैं। हमें मेल करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here