BHIM App क्या है और भीम ऐप का यूज़ कैसे करें?

BHIM App क्या है और इसका उपयोग कैसे करे इसकी जानकारी में इस आर्टिकल के माध्यम से देने जा रही हूं क्योंकि बहुत से लोगों को BHIM App की जानकारी नहीं होती और जानकारी ना होने के कारण ज्यादातर लोग इस App का लाभ नहीं उठा पाते हैं इसलिए BHIM App की जानकारी हिंदी में देने जा रही हूँ जिसे अंत तक जरूर पढ़ें. 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को एक डिजिटल इंडिया बनाना चाहते हैं ताकि भारत में टेक्नोलॉजी का विकास हो और सभी भारतीयों को इस technology का ज्ञान हो इसे ध्यान में रखते हुए 30 दिसंबर 2016 को एक ऐसे mobile app को launch किया गया जिसका नाम BHIM रखा गया है जिसे हम लोग BHIM App के नाम से जानते हैं. 

BHIM App इसलिए बनाया गया है कि जिसका उपयोग करके हम लोग पैसे का लेन देन आसानी से एक bank account से दूसरे bank account में कर सके और हम आपको यह भी बताते चलें कि BHIM app के जरिए हम Online पैसों का लेनदेन तो कर ही सकते हैं लेकिन अगर आपके पास smartphone नहीं है या आपके phone में internet नहीं है तब भी आप BHIM app का इस्तेमाल अपने mobile में *99# dial करके कर सकते हैं. 

हमारे देश में Online पैसे ट्रांसफर करने के लिए और भी कई सुविधाएं उपलब्ध हैं लेकिन BHIM App की तरह सुविधाजनक नहीं है तो हम आपको आज इसी बात की पूरी जानकारी हिंदी में देने जा रही है कि BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें तो चलिए शुरू करते हैं. 

BHIM App क्या है? What is BHIM App in Hindi

BHIM App kya hai
BHIM App क्या है?

“Bharat Interface for Money (BHIM) एक Payment app है जो Unified Payments Interface (UPI) के जरिए पैसों के transaction को सुविधाजनक व आसान बनाता है. BHIM app पर क्यूआर कोड स्कैन करके या यूपीआई आईडी का इस्तेमाल करके आप किसी भी तरह का डायरेक्ट bank payments कर सकते हैं. आप UPI ID से app के जरिए money request भी कर सकते हैं.”

BHIM App का इस्तेमाल करके हम मोबाइल के जरिए ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर (online money transfer) करते हैं या फिर सरल शब्दों मे कहें तो इससे आप अपने एंड्राइड फ़ोन से दो बैंक अकाउंट के बिच पैसे भेज या प्राप्त कर सकते है और इस mobile app की खास बात यह है कि आप अपने mobile phone के द्वारा बिना internet के भी कर कैशलेस पेमेंट कर सकते हैं. 

BHIM का पूरा नाम Bharat Interface for Money होता है और इसे नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) के द्वारा बनाया गया है जो कि भारत सरकार द्वारा विकास और तकनीकीकरण के लिए नई पहल शुरू की गई है. NCPI का फुल फॉर्म National Payments Corporation of India होता है. BHIM के माध्यम से हम पैसों को एक account से दूसरे account में आदान-प्रदान हम अपने मोबाइल के जरिए बड़ी आसानी से, सुरक्षित और भरोसेमंद ढंग से कर सकते हैं. 

BHIM App के द्वारा अगर हम payment करते हैं तो यह cashless payments होता है वैसे हम दूसरे के account में भेज (send) भी सकते हैं और प्राप्त (receive) भी कर सकते हैं वो भी बहुत कम समय में. BHIM दुसरे UPI applications और banks accounts के साथ मिलकर सरलता से पैसे की लेन देन करता है बस उस व्यक्ति का UPI ID भरना होता है और उसके बाद कोई Bank details को भरने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. 

अब मान लो जिस व्यक्ति को पैसे भेजने हैं और उसके पास UPI ID नहीं है तब भी हम BHIM app की मदद से उसके बैंक का IFSC code और MMID code डालकर पैसे सीधे उसके bank account में transfer कर सकते हैं. BHIM App का यूज केवल पैसे को भेजने के लिए ही नहीं करते बल्कि अन्य कार्यों जहां पर भी online payment की आवश्यकता पड़ती है हम यूज कर सकते हैं. 

BHIM App अन्य सभी Wallet applications जैसे Amazon Pay, PhonePe, Paytm, MobiKwik आदि के मुकाबले काफी अच्छा है इसके माध्यम से हमें जिसे पैसे भेजना होता है उसका bank account number भी याद नहीं रखना पड़ता है अभी तक BHIM App को Android Users के लिए बनाया गया है आगे चलकर यह अन्य मोबाइल platform पर भी कर दिया जाएगा.

BHIM App अभी लगभग 13 भाषाओं को support करता है जिनके नाम हैं – हिंदी, इंग्लिश, तमिल, तेलुगू ,मराठी, मलयालम, गुजराती, पंजाबी, कन्नड, बंगाली, असमिया, उड़िया इन सभी में सपोर्ट करता है. बाद में देश की अन्य सभी भाषाओं में भी सपोर्ट करने लगेगा जिससे ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका फायदा होगा. BHIM UPI (Unified Payments Interface) सिस्टम पर आधारित है यह भीम (BHIM) App हमारे देश के संविधान निर्माता भीमराव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है.

भीम (BHIM) App का इस्तेमाल कैसे करें

BHIM App का इस्तेमाल कैसे करें इस बात की जानकारी आज मैं अपने इस आर्टिकल के माध्यम से कराऊंगी जिसे आप अंत तक जरूर पढ़ना. 

BHIM App का यूज करने के लिए सबसे आवश्यक आपका Bank में Account होना चाहिए अगर आपको भीम ऐप का इस्तेमाल करना है तो उसके लिए सबसे पहले आपको bank में account खुलवाना चाहिए तभी आप इस BHIM App का लाभ उठा पाएंगे. 

BHIM App इस्तेमाल करने की आगे की प्रक्रिया के बारे में सबसे पहले अपने मोबाइल की Google Play Store app में जाकर BHIM App सर्च करके download कर install कर लें फिर इसे open करें ओपन करने के बाद भाषा सेलेक्ट करने का ऑप्शन आता है तो आप अपनी पसंद की कोई भी भाषा जैसे हिंदी या इंग्लिश select  कर लीजिए और इसके बाद नीचे की तरफ Next लिखा होता है जिस पर आप Click कीजिए. 

Next पेज पर वेलकम किया जाएगा यहां पर भी next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा फिर आगे BHIM app के features के बारे में लिखा गया है कि सभी प्रकार की payments UPI की सुरक्षित network के द्वारा होगा जिससे आप कभी भी किसी भी टाइम किसी के भी account  में पैसे भेज सकते हैं और अगर ज्यादा जल्दी पैसा भेजना हो तो QR Code set करना होगा. 

इतनी प्रक्रिया करने के बाद आपसे mobile number verification के लिए पूछा जाएगा तो इसके लिए आप आगे click कर अपना Phone number SIM 1 या SIM 2 जो भी आपके bank account से link हो या रजिस्टर्ड हो को select करना होता हैं  लेकिन यदि आपने Phone में उपलब्ध SIM आपके bank account से link नहीं है तो ये BHIM app आपके मोबाईल फोन में कार्य नहीं करेगा इसलिए जब भी आप SIM को select करें तो उसी SIM card को select करें जो आपके bank account से link हो इसके बाद next पर click करें क्लिक करते ही आपका phone number verify करने के लिए BHIM app से एक SMS verification के लिए आएगा और थोड़ी देर में आपका नंबर verify हो जाएगा ऐसा दिखाएगा. 

फिर इसके बाद एक pass-code बनाने के लिए कहेगा तो आपको 4-digit का password अपनी हिसाब से choose करना होगा जो आप आसानी याद रख सके नहीं तो कहीं सुरक्षित लिखकर रख ले यह इसलिए जरूरी होता है क्योंकि मान लो आपका phone कोई दूसरा person यूज़ करके आपके account से पैसे की चोरी ना कर सकें इसलिए BHIM को protect करके रखने के लिए यह step बहुत ही जरूरी होता है. 

अब जब आप अपना pass-code set कर लेते हैं तो इसके बाद सबसे ऊपर एक नंबर और नाम दिखाई देगा जो भी आपके bank account से link होगा जैसे ICICI Bank, HDFC Bank, SBI Bank इत्यादि जिसका  मतलब होता है BHIM app ने आपके नंबर पर registered bank account की details को save कर लिया है इसके बाद आप  पैसों का लेनदेन करने का option मिल जाएगा. 

BHIM application में QR code generate करने और QR scan कर payment भेजने और receive करने का option आ जाता है. उसी के नीचे My Information में bank account का एक option दिया होगा जिस पर click करके आप अपने app की जांच कर सकते हैं कि आपका bank account app से link हो गया है या नहीं. BHIM app में यह खास बात होती है कि वह automatically आपके registered bank account के साथ link हो जाता है लेकिन यदि आपका bank account link नहीं हुआ है तब आप bank account की list में जाकर manually भी choose कर सकते हैं.  

BHIM App में जहां इतनी सारी अच्छाइयां है वहीं पर एक कमी भी है वह यह है की आप एक मोबाईल phone से एक ही bank account को access कर सकते मैं जैसे मान लो आपके पास एक से अधिक bank account है और phone number सभी में same है तो ऐसे में आप एक हीं bank account का use कर सकते हैं इस app के द्वारा यदि आपका नंबर दो से ज्यादा bank accounts से link है तो आपको bank selection option में जाकर किसी एक bank account को सेलेक्ट करना होगा इसके बाद आप cashless transactions जब चाहे कर सकते हैं. 

BHIM App की Daily Transaction Limit कितनी होती है 

BHIM App से पैसे भेजने की एक तय limit होती है चलिए हम आपको अवगत कराते है कि Bhim App की Transaction Limit कितनी है और अधिकतम कितना amount आप एक दिन मे भेज सकते है.

  • Bhim App से Maximum Amount Transfer की Limit 40,000 रूपए रखी गयी है. परन्तु आप एक बार में 20,000 रूपये से ज्यादा नहीं भेज सकते औरअगर आपको 20,000 रूपए से ज्यादा भेजना है तो आपको यह दो बार भेजना पड़ेगा. 
  • प्रतिदिन किसी bank से 10 ट्रांसेक्शन किये जा सकते है और Bhim App Limit के अंदर ही पैसा ट्रान्सफर कर सकते है. 
  • BHIM UPI के जरिए आप 40,000 रुपए तक एक दिन में transfer कर सकते हैं और अगर आपके इससे ज्यादा payment  transfer करना है तो आपको अगले डेट में पैसे ट्रांसफर करना होगा.

भीम यूपीआई (BHIM UPI) के फायदे

  • यह एप्प बिल्कुल निशुल्क है इस app पर कोई एक्स्ट्रा चार्ज नहीं है.
  • आप फ्री ऑफ कॉस्ट bank account balance चेक कर सकते हैं.
  • IFSC के साथ account number का इस्तेमाल कर आप पैसे transfer और receive कर सकते हैं.
  •  इसके अलावा आप UPI Address या आधार नंबर के जरिए भी पैसे आसानी से ट्रांसफर कर सकते हैं
  • आप अपने दोस्तों व Family मेंबर को पैसों के लिए request कर सकते हैं लेकिन इसके लिए उनके पास भी भीम एप होना चाहिए. 
  • आप BHIM UPI के जरिए फ्लाइट व ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं और मोबाइल recharge भी कर सकते हैं. 
  • e-Commerce वेबसाइट पर आप bill payment भी कर सकते हैं
  • Quick payment के लिए आप क्यूआऱ कोड स्कैन कर सकते हैं
  • बिना internet के भी आप *99# नंबर डायल करके इसका इस्तेमाल आसानी से कर सकते हैं
  • यह Two Factor Authentication को सपोर्ट करता है. जिससे आपका ट्रांजेक्शन काफी सुरक्षित हो जाता है 
  • इसमे आप payment रिमाइंडर भी सेट कर सकते हैं और इसमें आपको कैशबैक भी मिलता है. 
  • यह एप्प real टाइम में पैसे ट्रान्सफर करने और प्राप्त करने में सक्षम है 

BHIM App कौन से Bank को Support करता है?

वर्तमान में BHIM App लगभग सभी banks को support करता है. आप नीचे दी गयी लिस्ट को refer कर सकते हैं.

Allahabad BankIndian Overseas Bank
Andhra BankInduslnd Bank
Axis BankKarnataka Bank
Bank of BarodaKarur Vysya Bank
Bank of MaharashtraKotak Mahindra Bank
Canara BankOriental Bank of Commerce
Catholic Syrian BankPunjab National Bank
Central Bank of IndiaRBL Bank
DCB BankSouth Indian Bank
Dena BankStandard Chatered Bank
Federal BankState Bank of India
HDFC BankSyndicate Bank
ICICI BankUnion Bank of India
IDBI BankUnited Bank of India
IDFC BankVijaya Bank
Indian BankYes Bank Ltd

FAQ – BHIM App General Questions and Answers

भीम ऐप से आप क्या क्या कर सकते हैं ?

आप अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस काफी आसानी से check कर सकते हैं.
आप अपने mobile नंबर के साथ कस्टम पेमेंट एड्रेस भी जोड़ सकते हैं.
आप भीम ( BHIM ) app की सहायता से QR code को स्कैन करके पेमेंट को भेज सकते हैं.

क्या भीम ( BHIM ) ऐप का use करने के लिए पैसे लगते हैं?

आपके मन में ये सवाल हो सकता है कि क्या भीम ( BHIM ) App का उपयोग करने के लिए पैसे देने होंगे, तो मैं आपको बता दूँ कि ये बिलकुल फ्री है लेकिन कुछ स्थिति में आपको किसी खास बैंक के लिए IMPS या UPI ट्रान्सफर के लिए पैसे देने पड़ सकते हैं.

क्या BHIM app का उपयोग करने के लिए मोबाइल बैंकिंग जरुरी है ?

बिलकुल नहीं, भीम ( BHIM ) एप का उपयोग करने के लिए आपको मोबाइल बैंकिंग Activate करने की कोई जरुरत नहीं है, लेकिन आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक से जरुर कनेक्टेड होना चाहिए.

भीम ऐप में आप कितने बैंक को लिंक कर सकते हैं?

वर्तमान मे आप भीम ( BHIM ) app में केवल एक ही बैंक अकाउंट को link कर सकते हैं.

भीम ( BHIM ) app को यूज़्‌ करने के लिए यूजर को कौन कौन सी जानकारी देनी पड़ती हैं

आपको Bhim app को सिर्फ अपना डेबिट कार्ड की जानकारी तथा अपना मोबाइल नंबर उपलब्ध करवाना होगा बाकि कि जानकारी ये खुद प्राप्त कर लेता है और बाद मे इसे कुछ अलग से आपको बताने की जरुरत नहीं पड़ती है.

क्या BHIM ऐप से अपने बैंक अकाउंट का UPI पिन  जनरेट कर सकते हैं?

इसके लिए सबसे पहले आपको Bhim app के main menu में bank account section पर जाकर Set UPI-PIN वाला option चुनना होगा. इसके बाद आपसे Debit Card/ATM Card के आखिरी 6 digit और कार्ड की expiry date पूछी जाएगी. ये इनपुट करने के बाद आपके मोबाइल पर एक OTP आएगा जिससे आप अपना UPI-PIN सेट कर पाएंगे.

निष्कर्ष – BHIM App क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें?

मैं आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल भीम ऐप क्या हैऔर इसका इस्तेमाल कैसे करें अच्छा लगा होगा और अब आपके काफी प्रश्नों का जवाब भी मिल गया होगा लेकिन फिर भी अगर आपको इस ऐप के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स के जरिए पहुंच सकते हैं और इस भीम ऐप का यूज करके इसका लाभ उठाएं और हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर लोगों को भी Bhim app की जानकारी प्रदान कराएं.

Previous articleकंप्यूटर क्या है? Computer Full Form in Hindi
Next articleATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?
मेरा नाम Seema Verma है, मैं Lucknow की रहने वाली हूँ, ब्लॉग लिंखना मुझे अच्छा लगता है ताकि मैं विभिन्न प्रकार की Internet और Technology से जुड़ी जानकारियाँ लोगों में शेयर कर सकूँ इसलिए मैं आशा करती हूँ कि मेरे द्वारा लिखी गयी Blog Post आप लोगों को पसंद आयेगी। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हैं। हमें मेल करे.

2 COMMENTS

  1. Hello there, You’ve done a fantastic job. I will definitely digg it and personally suggest to my friends.
    I’m confident they will be benefited from this site.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here