WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम अपनी इस आर्टिकल में WhatsApp की जानकारी हिंदी में देने जा रही हूं जैसे व्हाट्सएप क्या है, WhatsApp का इस्तेमाल कैसे करें, WhatsApp को डाउनलोड कैसे करें आदि. आज के इस वर्तमान युग में लगभग ज्यादातर लोगों के पास स्मार्टफोन होता है और काफी लोग WhatsApp का यूज भी करते हैं लेकिन जिन लोगों को WhatsApp की जानकारी नहीं होती है या अंग्रेजी भाषा के अभाव के कारण WhatsApp के काफी features को नहीं समझ पाते हैं जिससे वह उनका इस्तेमाल करने से वंचित रह जाते हैं उन लोगों के लिए हमारा यह आर्टिकल काफी मददगार साबित होगा जिसे अंत तक जरूर पढ़ना.

WhatsApp एक पॉपुलर messaging app है जिसके बारे में सभी लोग सुनते रहते हैं और वह internet यूज करने वाला हर कोई इस्तेमाल भी करता है लेकिन क्या सभी को इसकी पूरी जानकारी होती है शायद नहीं जबकि WhatsApp को काफी साल पहले विकसित कर लिया गया था.

WhatsApp को निर्मित करने की कहानी काफी रोचक है भले ही आपको सुनने में अजीब लगे परंतु सच यही है 2009 में इसे बनाया गया था Yahoo कंपनी के दो employees के द्वारा. क्योंकि जब उन्होंने Facebook में इंटरव्यू दिया तब वहां से रिजेक्ट कर दिए गए इसके बाद वह एक Russian developer की सहायता से WhatsApp के founders Brian Acton और John Koum ने इस Messenger app को अच्छे से refine करके इसमें अन्य महत्वपूर्ण features को add किया जिसे traditional messaging service की तुलना में लोगों के द्वारा WhatsApp को ज्यादा पसंद किया गया.

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि WhatsApp दुनिया में सबसे ज्यादा Google Playstore और Apple Appstore पर download किया जाने वाला app बन गया है और फरवरी 2014 में WhatsApp को 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया गया था तो चलिए शुरू करते हैं व्हाट्सएप की पूरी जानकारी हिंदी में.

Table of Contents show

WhatsApp के बारे में जानकारी हिंदी में

WhatsApp kya hai
WhatsApp क्या है?

WhatsApp एकदम free messaging app है जिसका यूज सभी लोग इंटरनेट के जरिए chatting और video calling के लिए करते हैं आज के समय में WhatsApp एक बहुत ही महत्वपूर्ण व लोकप्रिय app बन चुका है क्योंकि इसे यूज करना बहुत ही आसान होता है बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी इसका इस्तेमाल करना आसानी से जल्दी ही सीख जाते हैं आज हम WhatsApp के माध्यम से बिना पैसे खर्च किए ही किसी से कोई भी documents, photos और voice message प्राप्त कर सकते हैं और दूसरे को भेज भी सकते हैं इसके लिए WhatsApp आपके मोबाइल का internet यूज करता है. 

WhatsApp संचार का ऐसा माध्यम है जिसके जरिए हम group बनाकर बहुत सारे लोगों के साथ संपर्क स्थापित कर सकते हैं जैसे परिवार, दोस्त, रिश्तेदार, साथ में काम करने वाले लोग आदि यही नहीं WhatsApp पर हम group chat वाले feature की हेल्प से लगभग 256 लोगों को एक ही साथ message, photos, voice messages और video send कर सकते हैं इसके अलावा आप notification mute कर सकते हैं और group का अपना कोई customize नाम भी दे सकते हैं. 

WhatsApp एक बहुत ही सुरक्षित और भरोसेमंद app है क्योंकि WhatsApp में सबसे नए वर्जन में end to end subscription feature को शामिल किया गया है इसी feature की वजह से ही तो केवल आप और वही ब्यक्ति  उस बातचीत को सुन और मैसेज को पढ़ सकता है जिसके साथ आप संपर्क स्थापित कर रहे हैं इसके अलावा अन्य कोई नहीं यहां तक कि व्हाट्सएप भी नहीं.  

व्हाट्सएप्प क्या है – What is WhatsApp in Hindi?

WhatsApp एक ऐसा messaging app है जिसे SMS sending के लिए बनाया गया था जिसका इस्तेमाल सभी लोग कई तरह से जैसे message, photo, document, video और location आदि को भेजने के लिए करते हैं. आज हम WhatsApp के माध्यम से दुनिया के किसी भी कोने में बैठ कर व्यक्ति से अपना संपर्क स्थापित कर सकते हैं. व्हाट्सएप के जरिए आप voice call और video call बिल्कुल free में कर सकते हैं. 

वर्तमान में लगभग 180 देशों में 2 अरब से ज्यादा जनसंख्या अपने परिवार, मित्रों, चाहने और जानने वालों से संपर्क स्थापित करने के लिए WhatsApp का सहारा लेते हैं क्योंकि आप WhatsApp का यूज़ internet की सहायता से कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं. यह बिल्कुल फ्री मैसेंजर एप है. इस app पर आप अपने कुछ खास यादें (memories) को भी शेयर कर सकते हैं क्योंकि WhatsApp में end-to-end encryption feature को जोड़कर इसे और भी सुरक्षित कर लिया गया है. इसलिए आज WhatsApp की मदद से आप आसानी से पैसे भेज और मँगवा सकते है.

WhatsApp की शुरुआत कब और कैसे हुई?

WhatsApp की शुरुआत 2009 में की गई थी और इस app की स्थापना दो व्यक्तियों ने मिलकर (John Koum और Brian acton) ने की थी. उन्होंने अपने कैरियर के शुरुआती 20 साल Yahoo कंपनी में बिताए थे इसके बाद वे Facebook में interview देने गए लेकिन वहां पर वह रिजेक्ट कर दिए गए. साल 2014 में WhatsApp को Facebook ने खरीद लिया था परंतु आज भी WhatsApp एक अलग app की तरह अपना कार्य करता है. इसीलिए WhatsApp अपना ध्यान दुनिया भर में तेज और सुरक्षित messaging service देने के लिये कर रहा है.

WhatsApp का संक्षिप्ति में इतिहास

WhatsApp के फाउंडर –जेन कूम और ब्रायन एक्टन (Jan Koum, and Brian Acton)
WhatsApp की स्थापना –फरवरी 2009 में
WhatsApp को फेसबुक ने 12खरीदा –9 फरवरी 2014 में
WhatsApp को खरीदा –19 बिलियन अमेरिकी डॉलर में
WhatsApp के मालिक –मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) – Founder of Facebook
WhatsApp की पैरेंट्स कंपनी –Facebook, Inc.
WhatsApp के सीईओ –विल कैचकार्ट (Will Cathcart)
WhatsApp की वैबसाइट-www.whatsapp.com
WhatsApp का मुख्यालय – मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका (Menlo Park, California, United States America)

Whatsapp के महत्वपूर्ण फीचर्स

वैसे और भी कई messaging applications हैं जिनमें इस तरह के कुछ features मिल जायेंगे लेकिन whatsapp जैसा User Interface किसी भी एप्लीकेशन में नहीं मिलेगा. जोकि इसे दूसरों से बेहतर बना देते हैं. 

तो चलिए आज हम जान लेते हैं कि WhatsApp के वे कौन से ऐसे features है जो की इसे दूसरों से अलग बनाते हैं.

1. Text Messaging

ये Whatsapp में इस्तेमाल होने वाला सबसे basic और most popular feature है और इसी को ध्यान में रख कर इस app को बनाया गया था.

इसके माध्यम से आप अपने friends और family को free में message कर सकते हैं. इसके लिए WhatsApp phone के Internet connection का इस्तमाल करता है messages भेजने के लिए जिससे की users को SMS fees देना नहीं होता है.

इस app के माध्यम से आप अपने friends, family और रिश्तेदारों से कभी भी SMS भेज सकते हैं. इसके लिए बस आपके फोन में Internet connection  होना चाहिए और ये service बिलकुल free होती है.

2. WhatsApp Voice and Video Call

WhatsApp पर हम Message के माध्यम से तो Chat कर ही सकते है, साथ ही हम अपने दोस्तों को Voice Call और Video Call भी free में कर सकते है.  बस इसके लिए आपके mobile में internet की speed अच्छी होनी चाहिए. 

इसके लिए हमें अलग से किसी ID या voice plan की ज़रूरत नहीं होती. जो भी Contacts हमारे Phone में है, आप उन्हें आसानी से Voice and Video Call कर सकते है. इसका इस्तेमाल तब बहुत फायदेमंद है जब आप का कोई relative या जानने वाला किसी दूसरे देश में रहता है या कुछ काम के वास्ते गया हो.

3. PHOTOS और VIDEOS

Whatsapp की मदद से आप instantly अपने photos और videos किसी दुसरे को send व receive कर सकते हैं. आप अपने mobile phone के built-in camera से अपने moments को capture कर सकते हैं और जानने वालों को share भी कर सकते हैं.

WhatsApp में photos और videos को slow internet connection होने के वाबजूद भी आसानी से share किया जा सकता है. क्योंकि Whatsapp automatically आपकी original file साइज़ को compress कर देता हैं बिना quality reduce किये. 

4. WhatsApp GROUP CHAT

Whatsapp के इस feature के माध्यम से आप एक साथ करीब 256 लोगों के साथ एक साथ संपर्क में रह सकते हैं जैसे कि आपके family members, coworkers, Classmates इत्यादि.

इस group chats feature के माध्यम से आप messages, photos, voice messages  और videos को एक साथ share कर सकते हैं. इसके साथ आप इन groups को अपनी मर्जी के हिसाब से customize नाम भी दे सकते हैं, लोगों को add या remove कर सकते हैं और इसके साथ अन्य customization भी सेटिंग में जा कर सकते हैं.

उदाहरण के लिए – मैं जिस company में work करता हूँ यहाँ पर लोगों ने Department wise अपने Whatsapp group बना रखें हैं जिससे project related information आसानी से एक साथ सबके पास share हो जाती है और इससे team work performance में काफी improvement होता है.  

5. WhatsApp का WEB और DESKTOP में इस्तेमाल

शुरूवात में तो whatsapp बस mobile app के रूप में ही develop किया गया था लेकिन अब इसका इस्तेमाल कंप्यूटर desktop और laptop में अपने web browser पर भी बड़े आराम से कर सकते हैं.

आप desktop या laptop के browser में इसकी website (web.whatsapp.com) को खोलकर अपने mobile  के अकाउंट को sync कर के इस्तेमाल कर सकते हैं. 

इसके लिए आप इस दिये गये वेब लिंक web.whatsapp.com को open करे और वहां पर barcode को अपने मोबाइल से scan करें. और आपका whatsapp अकाउंट कनेक्ट हो जायेगा.

6. WhatsApp Privacy and Security

चूँकि हम इस app के माध्यम से अपने Photos और videos को शेयर करते हैं. इसीलिए इनकी सुरक्षा के लिए WhatsApp “End-To-End Encryption” feature का इस्तेमाल करता है जिसका मतलब है कि केवल दो लोग जो आपस में बात कर रहे है उनके अलावा उनकी बात-चीत को कोई अन्य तीसरा व्यक्ति देख, सुन या एक्सेस न सके.  

इस प्रकार WhatsApp एक बहुत ही सुरक्षित app हो जाता है जो कि अपने users के data को बहुत ही सुरक्षित बना देता है.   

7. Easily Share Documents and Attachments

Whatsapp में मेसेज, कॉल और वीडियो चाट के अलावा भी कुछ महत्वपूर्ण attachments  जैसे documents, PDFs, PPT, Spreadsheets, Slideshows, Videos, Photos और अन्य बहुत कुछ things को आसानी से send और receive कर सकते हैं. जहाँ आपको कोई भी email application या file sharing apps की कोई भी जरुरत नहीं पड़ती है. 

आप कोई भी document/file up to 100 MB size तक इस app के द्वारा भेज व receive कर सकते हैं.

8. WhatsApp VOICE MESSAGES

कभी कभी जब आपको message टाइप करने का दिल न करे, तो whatsapp का ये voice message feature हम लोगों के लिए वरदान साबित होता है क्योंकि इसकी मदद से आप एक ही tap में voice message को record कर के छोड़ देना है वॉयस मैसेज अपने आप चला जायेगा.

9. Personalization and Customization

WhatsApp पर हम अपने हिसाब से अलग-अलग notification sound लगा सकते है, जिससे हमें ये पहचान करने में आसानी होगी कि हमें किसने message किया है. इसके अलावा WhatsApp हमें Dark Mode theme का feature देता है जिससे हमारी आँखों को बहुत ही कम हानि पहुँचती है. 

10. Backup Data or Delete WhatsApp

WhatsApp पर हम अपने सभी Messages, chats और videos आदि को सुरक्षित रख सकते है और किसी पुरानी Chat को वापस भी पा सकते है. इसके लिए WhatsApp हमें Backup Facility देता है. 

आप  चाहे तो WhatsApp को Delete भी कर सकते है और उसे वापस से install करने पर हम अपना सारा data पुनः प्राप्त भी कर सकते हैं अगर हमनें Backup किया हुआ होगा तो. 

इसके अलावा WhatsApp को हम किसी भी Android, iPhone, या Windows Phone पर और Mac या Windows के Laptop और Computer पर डाउनलोड कर सकते है। लैपटॉप और कम्प्यूटर में व्हाट्सएप को हम WhatsApp Web कहते है. 

WhatsApp में कैसे Register या चालू करें

अगर आप पहली बार WhatsApp में रजिस्टर (sign-up) कर के चालू करना चाहते हैं तब आपको इन steps का follow करना पड़ेगा और आपका व्हाट्सएप्प app शुरू हो जायेगा. 

1) सबसे पहले आप प्ले स्टोर (Play Store) से whatsapp एप्लीकेशन install करें और इसके बाद इसे ओपन करने पर आपको इसमें mobile नंबर पूछेगा.

2) Phone number को enter के बाद आपको एक text message में एक confirmation code receive होगा. इसे आप डालें.

3) Confirmation code enter करते ही आपका WhatsApp account create हो जायेगा.

4) इसके बाद आप अपना User name set कर सकते हैं.

5) आप अपना Whatsapp Profile Pic को भी set कर सकते हैं.

6) साथ ही आप अपना whatsapp status भी set कर सकते हैं आजकल आप videos व  images भी status के रूप में set कर सकते हैं.

WhatsApp के अन्य Important Options

  • Group Chat Feature: जैसे की मैंने पहले ही बताया है कि Group chat के हेल्प से कैसे आप कई सारे लोगों के साथ एक ही समय में बातचीत कर सकते हैं.
  • WhatsApp Web: आप WhatsApp messages को directly अपने computer या laptop browser की मदद से access (send और receive) कर सकते हैं.
  • No Tension to Remember Username and Pin Code: एक बार successfully register हो जाने पर आपको whatsapp में Username और PIN याद नहीं रखना पड़ता है. WhatsApp आपके mobile phone के साथ अच्छे से integrate हो जाता है जिससे वो आसानी से आपके phone address book व locations को automatically access कर सकता है.
  • वन-टाइम Logged-In: ये WhatsApp का एक बहुत unique feature है इसमें आपको बार बार login करने की जरूरत नहीं पड़ती  जिससे आप कभी भी कोई notification alert से वंचित नहीं होंगे.
  • Immediate Connect with your knowns: WhatsApp में ये feature कमाल का है ये आपके mobile contacts list से WhatsApp numbers को एकदम separte कर देता है जिससे आपको बड़ी address book के contact list को बार बार खोजना नहीं पड़ता है.

इसके साथ आप WhatsApp की मदद से अपनी location को share कर सकते हैं, आप custom wallpapers या themes set कर सकते हैं, contacts exchange कर सकते हैं ऐसे ही आप अन्य बहुत से काम हैं जो व्हाट्सप्प की setting में जाकर किये जा सकते हैं. 

QNAs About WhatsApp in Hindi

WhatsApp के संस्थापक कौन है?

WhatsApp के संस्थापक Yahoo में काम करने वाले दो employee जेन कूम और ब्रायन एक्टन ( Jan Koum, Brian Acton ) है जिन्होंने सन 2009 में मिलकर WhatsApp को डिवेलप किया था. कुछ सालों के बाद व्हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया था क्योंकि व्हाट्सएप की वजह से फेसबुक को काफी नुकसान हो रहा था.

Whatsapp किसकी कंपनी है?

WhatsApp एक Facebook की child कंपनी है और WhatsApp कंपनी के मालिक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है यानि की WhatsApp मार्क जुकरबर्ग की एक subsidiary कंपनी है.

क्या WhatsApp एक Free App है?

जी हाँ WhatsApp Messenger एक बिलकुल free app है. इस ऐप को यूज़ करने के  लिये Users को कोई भी Subscription fee देने की जरुरत नहीं होती है और शायद इसीलिए यह messaging app दुनियाभर में सबसे ज्यादा popular है. WhatsApp में messages भेजने व रिसीव करने के लिए internet का होना ज़रूरी होता है.

वर्तमान में व्हाट्सएप के सीईओ कौन है | WhatsApp Ke CEO Kaun Hai?

वर्तमान में WhatsApp के सीईओ विल कैचकार्ट (Will Cathcart) है जो 2019 से लेकर अब तक WhatsApp के सीईओ बने हुए है. इनके कार्यकाल में WhatsApp में यूजर सिक्योरिटी वाले issue के चलते WhatsApp को काफी बड़े पैमाने पर लोगो का गुस्सा देखने को मिला था.

Facebook ने WhatsApp को कब और कितने में खरीदा था?

फेसबुक ने WhatsApp को 19 फरवरी 2014 को 19 बिलियन अमेरिकी यूएस डॉलर (लगभग ₹1.5 लाख करोड़) के अंदर खरीदा था.

WhatsApp का मुख्यालय (हेड क्वार्टर) कहाँ है?

WhatsApp का मुख्यालय (हेड क्वार्टर) मेनलो पार्क, कलेफोर्निया अमेरिका (Menlo Park, California, United States America) में स्थित है.

भारत में व्हाट्सएप की शुरुआत किस वर्ष हुई?

आपको बता दें सबसे पहले भारत में WhatsApp सन 2011 में आ गया था. इसके बाद WhatsApp के भारत के अंदर काफी ज्यादा यूजर जुड़ते गए और आज पूरी दुनियाँ में WhatsApp के सबसे ज्यादा यूजर इंडिया में ही है.

व्हाट्सएप्प वेब (WEB) क्या है?

जब हम इस application को कंप्यूटर के Browser जैसे Google Chrome, Mozilla Firefox, Microsoft Edge इत्यादि में इस्तेमाल करते हैं तो इसके वेब वर्जन एड्रेस लिंक (web.whatsapp.com) का यूज़ करते हैं.

इस application को Access करने के लिए हमें बस एक bar code को अपने मोबाइल फोन से scan करना होता है.

इसके बाद आपका Whatsapp account ब्राउज़र से connect हो जाता है और अब अपने कंप्यूटर या लैपटॉप से ही इस app के माध्यम से अपने जनने वालों से सीधे चैटिंग कर सकते हैं.

WhatsApp कंपनी का मालिक कौन है?

WhatsApp की पैरेंट्स कंपनी Facebook है और फेसबुक के मालिक Mark Zuckerberg (मार्क ज़ुकरबर्ग) ही WhatsApp कंपनी के वर्तमान मालिक है.

एक मोबाइल में दो WhatsApp कैसे चलाएं?

आप एक smartphone में अलग अलग मोबाइल नंबर से इसके दो एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं. जिन्हें Dual App कहते हैं. बस इसके लिए आपको अपने mobile phone का parallel space इस्तेमाल करना पड़ेगा.

आज कल मोबाइल फोन में यह inbuilt होता है यानी कि पहले से मोबाइल में मौजूद होता है और अगर आपके मोबाइल फोन में ये app नहीं है तो आप Google Play Store में जाकर इस app को download कर सकते हैं.

व्हाट्सएप का फुल फॉर्म क्या है?

वैसे तो देखा जाये तो WhatsApp का हिंदी में भी कोई नाम नही है लेक़िन व्हाट्सप्प को हिंदी में “क्या चल रहा है एप्लीकेशन” बोल दिया जाता है तो कहीं कोई कहेगा कि इसका नाम है तक्षण संदेश सेवा. लेकिन मैं बता दूँ कि ये सारे नाम जो लोगों द्वारा दिये गये हैं पूर्णता गलत हैं बस इसका केवल एक ही नाम है व्हाट्सएप. अब आपको पता चल गया होगा कि WhatsApp की कोई full form नही होती हैं.

निष्कर्ष – WhatsApp Kya Hai?

मैं आशा करती हूं कि आपको यह आर्टिकल WhatsApp की पूरी जानकारी हिंदी में अच्छा लगा होगा और अब आपके काफी प्रश्नों का जवाब भी मिल गया होगा लेकिन फिर भी अगर आपको इस app के बारे में कुछ पूछना है तो कमेंट बॉक्स के जरिए पूँछ सकते हैं और इस WhatsApp ऐप्लकैशन का यूज करके इसका लाभ उठाएं और हमारी इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कर लोगों को भी WhatsApp की जानकारी प्रदान कराएं.

Previous articleATM Full Form: एटीएम का फुल फॉर्म क्या है?
मेरा नाम Seema Verma है, मैं Lucknow की रहने वाली हूँ, ब्लॉग लिंखना मुझे अच्छा लगता है ताकि मैं विभिन्न प्रकार की Internet और Technology से जुड़ी जानकारियाँ लोगों में शेयर कर सकूँ इसलिए मैं आशा करती हूँ कि मेरे द्वारा लिखी गयी Blog Post आप लोगों को पसंद आयेगी। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते हैं। हमें मेल करे.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here